Tuesday , May 21 2019
Loading...
Breaking News

इन बड़ी बीमारियों की दुश्मन है लोबिया

आज हम बात करने वाले हैं ऐसी हरी सब्जी की जो गर्मियों में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आज हम आपको बताने वाले हैं लोबिया के बारे में, यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। परन्तु इसके फायदों के बारे में कम लोगों को ही पता है। लोबिया को काली आंख वाले मटर के नाम से भी जाना जाता है। ये एक काले रंग के निशान के साथ अंडाकार आकार की फली या बिन्स होते हैं। आपको फ़ायदे जानकर हैरानी होगी कि सामान्य सी दिखने वाली ये हरी सब्जी आपको कई बड़ी बीमारियों और समस्याओं से बचा सकती है।

लोबिया में न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए विटामिन बी 1 भी होता है जो कि एसिटाइलकोलाइन के रूप में भी जाना जाता है और दिल के रोगों से बचाव में बहुत उपयोगी और जरूरी माना जाता है।
लोबिया में लगभग सभी आवश्यक विटामिन्स, फोलिक एसिड, लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, सोडियम, जस्ता, तांबा, फास्फोरस आदि पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों के कारण लोबिया का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

आयुर्वेद के अनुसार डायबिटीज के लिए लोबिया बहुत फायदेमंद माना गया है, इससे पीड़ित लोगों को लोबिया की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है। लोबिया में ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो ग्लूकोज एवं कार्बोहाइड्रेट के चयापचय के लिए आवश्यक तत्व होता है।
वजन को नियंत्रित रखने में भी लोबिया का सेवन फायदेमंद है, लोबिया से हमारे शरीर मे मेटाबोलिज्म तेज होता है, जिससे आपका मोटापा कम रहता है, लोबिया में फाइबर होता है, इसलिए ये पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है, और कब्ज की समस्या को दूर करता है।

आपको हमारी आज की यह खबर कैसी लगी हमे कमेंट में अवश्य बताए. और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दुसरो को भी इसका फायदा मिल सके.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *