Tuesday , May 21 2019
Loading...
Breaking News

श्रीलंका: देशभर में लगा कर्फ्यू, मुसलमानों से घरों में रहने की अपील

श्रीलंका में 21 अप्रैल को हुए हमलों के बाद हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। ताजा घटना के तहत यहां पर भीड़ ने एक मुसलमान व्‍यक्ति की हत्‍या कर दी है। सोमवार देर रात यह घटना तब हुई है जब देशभर में कर्फ्यू लगा हुआ है। उत्‍तरी श्रीलंका में तीन बड़े जिलों में मुसलमान विरोधी दंगे भड़क गए हैं। ईस्‍टर के मौके पर श्रीलंका के तीन लग्‍जरी होटल और चार चर्च पर आत्‍मघाती हमले हुए थे। इन हमलों को श्रीलंका के रहने वाले जेहादियों ने ही अंजाम दिया था।

अस्‍तपाल में हुई मौत

रविवार से ही श्रीलंका के कुछ हिस्‍सों में मुसलमानों पर हमले हो रहे हैं। यहां के पुट्टालाम जिले में 45 वर्ष के एक व्‍यक्ति की भीड़ ने हत्‍या कर दी है। एक अधिकारी ने जानकारी दी, ‘भीड़ ने उसकी दुकान पर रखे धारदार हथियारों से उस पर हमला किया।’ अधिकारियों की ओर से इस बात की पुष्टि की गई है कि दंगों में अभी तक यह पहली मौत है। मृतक व्‍यक्ति पेशे से एक बढ़ई था। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा है कि अज्ञात लोग देश में सांप्रदायिक हिंसा की साजिश रच रहे हैं। हालात न बिगड़े इसलिए ही कर्फ्यू लगाया गया है। पीएम विक्रमसिंघे ने बताया, ‘उत्‍तर और पश्चिमी प्रांत की कई जगहों पर अज्ञात संगठनों की ओर से परेशानियां पैदा की गई हैं और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है।’ उन्‍होंने कहा है कि पुलिस और सुरक्षाबलों ने हालात का जायजा लिया है लेकिन इसके बाद भी यह संगठन सक्रिय हैं। विक्रमसिंघे की मानें तो हिंसा की वजह से 21 अप्रैल को जो ब्‍लास्‍ट हुए हैं, उसकी जांच पर असर पड़ सकता है। आठ सुसाइड ब्‍लास्‍ट में 258 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 500 लोग इसमें घायल हो गए थे।

एक अलग टीवी संबोधनमें पुलिस चीफ चंदना विक्रमरत्‍ने ने चेतावनी दी है कि पुलिस दंगाईयों के खिलाफ कड़े एक्‍शन लेगी। साथ ही उन्‍होंने कॉन्‍स्‍टेबल को आदेश दिया है कि दंगाईयों के खिलाफ ज्‍यादा से ज्‍यादा बल का प्रयोग किया जाए। श्रीलंका के उत्‍तर और पश्चिमी हिस्‍से में रहने वारले लोगों को घरों में रहने को कहा गया है। यह आदेश तब दिया गया जब दर्जन भर मुसलमानों की दुकानों, गाड़‍ियों और मस्जिदों को आग के हवाले कर दिया गया था। श्रीलंका में हमले ऐसे समय में हो रहे हैं जब मुसलमान रमजान के पवित्र माह में रोजे रख रहे हैं। रविवार को सिर्फ कुछ ही जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया था लेकिन 24 घंटों के अंदर इसे देश के बाकी हिस्‍सों पर भी लागू कर दिया गया था। पुलिस की ओर से बताया गया है कि कई जगहों पर भीड़ की ओर से पत्‍थरबाजी करने और दुकानों में आग लगाने की खबरें हैं। श्रीलंका के हेट्टीपोला में कम से कम तीन दुकानों को आग लगाई गई है। वहीं कोलंबो में मुसलमान व्‍यक्ति के होटल और एक मस्जिद पर भीड़ ने पत्‍थर से हमला किया और डंडे भी चलाए।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *