Wednesday , March 27 2019
Loading...
Breaking News

स्वस्थ रहने के लिए साइकिलिंग सबसे बढ़िया तरीका

स्वस्थ रहने के लिए साइकिलिंग सबसे बढ़िया तरीका है। जो लोग रोजाना साइकिलिंग करते हैं वह दूसरे लोगों की तुलना में शारीरिक तौर पर ज्यादा फिट रहते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि रेगुलर साइकिलिंग करने से कैंसर का खतरा 46% और दिल के रोगों का खतरा 27% तक कम हो जाता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से साइकिल चलाता है तो उनमें इन गंभीर बीमारियों का आधा खतरा टल जाता है।

Image result for स्वस्थ रहने के लिए साइकिलिंग सबसे बढ़िया तरीका

साइकिलिंग से एक घंटे में बर्न करें 300 कैलोरी
अगर आप के पास जिम जाने का समय नहीं है तो रोजाना साइकिलिंग करें। सिर्फ 1 घंटा साइकिल चलाने से आप 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फिट रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना 2000 कैलोरी बर्न करनी चाहिए और ऐसा आप सिर्फ साइकिल चलाकर ही कर सकते हैं।

दिल की बीमारियों से दूर रखेगी साइकिलिंग
रोजाना साइकलिंग करने से दिल की मांसपेशियों की मसाज हो जाती है। साथ ही इससे शरीर में रक्त संचार भी सही ढंग से होता है। यही नहीं, अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना साइकिलिंग करके रक्तचाप को सामान्य रख सकते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
अगर आप डायबिटिक पेशेंट है तो साइकिल चलाने से पहले खूब पानी पी लें। टाइप-1 डायबिटिक मरीज को साइकिल चलाने के साथ कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार जैसे- दलिया, पास्ता आदि लेना चाहिए। इससे शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा साइकिलिंग करने से पहले प्रोटीन युक्त आहार जैसे अंडे, दूध, मीट का सेवन न करें क्योंकि इससे पेट भरा रहता है, जिससे आप जल्दी थक जाते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
साइकिलिंग करने से पहले संतुलित मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। इससे आप लंबे समय तक साइकिल चला सकते हैं। आप चाहे तो बीच में हल्के-फुल्के स्नैक्स का सेवन भी कर सकते हैं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि साइकिल चलाने के करीब 30 मिनट बाद ही कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें और उसके बाद प्रोटीन।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *