Saturday , April 20 2019
Loading...
Breaking News

स्त्रियों से क्राइम के मामले में, 48 विधायक व सांसदों के खिलाफ केस दर्ज

राजनीति  क्राइम का बहुत पुराना रिश्ता रहा है  राष्ट्र में ऐसे सैकड़ों सांसद  विधायक हैं जो इससे संबंध रखने के बाद भी सत्ता पर काबिज हैं. इन सांसदों  विधायकों में कुछ के विरूद्ध तो स्त्रियों से क्राइम के मामले भी दर्ज हैं.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म की रिपोर्ट के अनुसार 1580 सांसदों  विधायकों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. रिपोर्ट में स्त्रियों के विरूद्ध क्राइम की वारदातों को अंजाम देने वाले 48 सांसद  विधायकों का भी जिक्र है.

स्त्रियों के विरूद्ध आपराधिक छवि वाले इन सांसदों  विधायकों में सबसे अधिक 12 बीजेपी से संबंध रखते हैं. इसके बाद शिवसेना से 7  तृणमूल कांग्रेस पार्टी से 6 नेता इसमें शामिल हैं. जिन 48 नेताओं के विरूद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं उनमें 45 विधायक  3 सांसद हैं. इन पर जो आरोप लगे हैं उनमें अपहरण, दुष्कर्म, घरेलु हिंसा  तस्करी जैसे गंभीर क्राइम का भी शामिल हैं.

इस रिपोर्ट को सांसदों के 776 में से 768  विधायकों के 4120 में से 4077 शपथ-पत्रों  के आधार पर तैयार किया गया है. रिपोर्ट के अुनसार सभी बड़े राजनीतिक दल इस प्रकार के प्रत्याशियों को टिकट बांटते हैं. इस विषय में एडीआर  नेशनल इलेक्शन वॉच ने गंभीर आपराधिक मामलों में लिप्त नेताओं के चुनाव में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *